राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2016 Latest news

राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2016 Latest news

राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2016 Latest news

राजस्थान हाईकोर्ट में राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2015 मामले की अन्य याचिकाओं पर सुनवाई हुई। जस्टिस केएस आहलुवालिया की बेंच में हुई सुनवाई में सरकार को रीट सेकंड लेवल के ऑफलाइन आवेदनों के लिए 15 दिन का और समय देने के निर्देश दिए गए।

राजस्थान हाईकोर्ट में राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2015 मामले की अन्य याचिकाओं पर सुनवाई हुई। जस्टिस केएस आहलुवालिया की बेंच में हुई सुनवाई में सरकार को रीट सेकंड लेवल के ऑफलाइन आवेदनों के लिए 15 दिन का और समय देने के निर्देश दिए गए। वहीं विषय संबंधी विवाद को लेकर दायर एक अन्य याचिका पर शुक्रवार को फिर सुनवाई होगी। गौरतलब है कि बुधवार को ही अदालत ने भर्ती प्रक्रिया पर आपत्ति जताने वाली दो याचिकाओं को खारिज करते हुए 15 हज़ार पदों पर हो रही इस भर्ती पर लगी रोक हटा दी थी।

गुरुवार को याचिकाकर्ता मनीष मोहन वोहरा की ओर से लगाई गई याचिका पर सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के एडवोकेट विज्ञान साहा ने एनसीटी का हवाला देते हुए बीए और बीएड के अंकों को शामिल कर रीट के तहत भर्ती किये जाने की गुहार लगाई थी। लेकिन कोर्ट ने इस पक्ष को यह कहते हुए राहत देने से इनकार कर दिया कि ऐसी व्यवस्था इस बार से नहीं बल्कि आगामी भर्ती से लागू की जा सकेगी।

सुनवाई के दौरान जस्टिस आहलुवालिया ने सरकार से कहा कि रीट शिक्षक भर्ती 2015 की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। कोर्ट ने विषय संबंधी (बीए-बीएड हिंदी-अंग्रेजी) याचिका पर याचिकाकर्ता के एडवोकेट साहा को इसी तरह के मामले में गठित कोठारी आयोग की रिपोर्ट पढ़कर आने को कहा गया। अब इस विषय संबंधी मामले में शुक्रवार को सुनवाई होगी।

अदालत के इस रुख से अब ये साफ़ हो गया है कि रीट शिक्षक भर्ती 2015 के पहले लेवल को लेकर अब किसी तरह का विवाद नहीं रह गया है। जबकि दूसरे लेवल के लिए कोर्ट ने विषय संबंधी समस्याओं पर शुक्रवार को सुनवाई रखी है। साथ ही ऑफलाइन रीट अभ्यर्थियों को राहत प्रदान करते हुए सरकार को 15 दिन के लिए आवदेन प्रक्रिया बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

...

इनका कहना है:
”राजस्थान बेरोज़गार एकीकृत महासंघ लगातार इस संघर्ष में है कि सरकार रीट 2015 शिक्षक भर्ती के सभी विवादों को सुलझाकर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दें। साथ ही रीट 2013 के 7 हज़ार चयनित अभ्यर्थियों को भी जल्द से जल्द नियुक्तियां दी जाएं। यदि अब भी सरकार ने ढिलाई रखी तो आगामी 14 नवंबर से बेरोज़गार फिर से सड़क पर उतरकर आंदोलन की राह पकड़ेंगे।”

REET Result 2016

REET Level 1 & Level 2 Result Date –Candidates are waiting for REET Examination Result for both levels i.e. BSER Level 1 & Level 2. BSER may be released REET Result in the May 2016 last week. According to ETV News Tweet, Board will be uploaded result after 25 May 2016. BSER Board had released revised answer key. You may also visit the official website for REET Result 2016 i.e. education.rajasthan.gov.in/reet2015. You may also check out expected merit list of REET level 1 & level 2 and cut-off marks for upcoming 3rd-grade teacher vacancies 2016.

REET Exam 2016

Board was released notification for this exam in November 2015. REET exam was conducted on 07 February 2015 in two phases i.e Level 1, Level 2. The exam was held in the Rajasthan. Not only Rajasthan domicile but other states candidates also appeared for this exam i.e. Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Haryana, Punjab, Gujarat, Bihar, Uttarakhand etc.

राजस्थान हाईकोर्ट में राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2015
राजस्थान हाईकोर्ट में राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2015 मामले की अन्य याचिकाओं पर सुनवाई हुई। जस्टिस केएस आहलुवालिया की बेंच में हुई सुनवाई में सरकार को रीट सेकंड लेवल के ऑफलाइन आवेदनों के लिए 15 दिन का और समय देने के निर्देश दिए गए। वहीं विषय संबंधी विवाद को लेकर दायर एक अन्य याचिका पर शुक्रवार को फिर सुनवाई होगी। गौरतलब है कि बुधवार को ही अदालत ने भर्ती प्रक्रिया पर आपत्ति जताने वाली दो याचिकाओं को खारिज करते हुए 15 हज़ार पदों पर हो रही इस भर्ती पर लगी रोक हटा दी थी। गुरुवार को याचिकाकर्ता मनीष मोहन वोहरा की ओर से लगाई गई याचिका पर सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के एडवोकेट विज्ञान साहा ने एनसीटी का हवाला देते हुए बीए और बीएड के अंकों को शामिल कर रीट के तहत भर्ती किये जाने की गुहार लगाई थी। लेकिन कोर्ट ने इस पक्ष को यह कहते हुए राहत देने से इनकार कर दिया कि ऐसी व्यवस्था इस बार से नहीं बल्कि आगामी भर्ती से लागू की जा सकेगी। सुनवाई के दौरान जस्टिस आहलुवालिया ने सरकार से कहा कि रीट शिक्षक भर्ती 2015 की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। कोर्ट ने विषय संबंधी (बीए-बीएड हिंदी-अंग्रेजी)
राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2015
राजस्थान शिक्षक भर्ती रीट 2015 को लेकर लगी अदालती रोक आखिरकार हट गई है। राजस्थान हाईकोर्ट में बुधवार को हुई सुनवाई में अदालत ने किसी तरह की छूट देने से इनकार करते हुए इस भर्ती प्रक्रिया पर लगाई रोक हटाने के आदेश दिए। कोर्ट के इस फैसले के साथ ही अब रीट 2015 के तहत हो रही 15 हज़ार पदों पर भर्तियों का रास्ता पूरी तरह से साफ़ हो गया है। हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के आरटेट मामले के पहले दिए आदेश का हवाला देते हुए कहा कि सरकार के छूट देने या ना देने का अधिकार है। राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस केएस आहलुवालिया की बेंच ने भर्ती प्रक्रिया पर आपत्ति लगाने वाली तीन याचिकाओं पर सुनवाई की। इनमे से दो याचिकाओं को खारिज़ कर दिया गया। जबकि विषय संबंधी एक अन्य याचिका पर गुरुवार को अंतिम सुनवाई होगी। इधर, अदालत का आदेश आने के बाद राजस्थान बेरोज़गार एकीकृत महासंघ ने ख़ुशी ज़ाहिर की है। महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि अदालती आदेश आने के बाद अब सरकार को चाहिए कि इन पदों पर जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाए, ताकि आने वाले दिनों में बेरोज़गारों के लिए और भर्तियां निकाली जा सकें।
-उपेन यादव, अध्यक्ष, राजस्थान बेरोज़गार एकीकृत महासंघ
Official Website :

Apply Reet Website :

Most Popular On JobsHint
RPSC 1st Grade Teacher Exam Answer Key 2016 All Su... RPSC 1st Grade Teacher Exam Answer Key 2016 All Subject       RPSC 1st Grade Answer Key 2016 Raj...

Leave a Reply