Current Affairs

Current Affairs Gk Quiz For Ssc Upsc Railway bank Exam

Current Affairs Gk Quiz For Ssc Upsc  Railway bank Exam

Current Affairs

1. Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar announced Dadri a1.
Date 2016-09-19 :
1.  हाल ही में, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 18 सितंबर 2016 को चरखी दादरी को राज्य का 22वां जिला घोषित किया।
, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 18 सितंबर 2016 को चरखी दादरी को राज्य का 22वां जिला घोषित किया। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने भिवानी में एक जनसभा के दौरान घोषणा की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार द्वारा दादरी क्षेत्र के लिए 112 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं भी जारी की गयी हैं। और इसके अतिरिक्त, खट्टर ने दादरी के लिए 45 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं भी आरंभ किये जाने की घोषणा की।

चरखी दादरी के बारे में :-

1.  यह हरियाणा के भिवानी जिले में स्थित क्षेत्र है।

2. इस क्षेत्र में शहरी विकास होने के पश्चात् दो गांवों चरखी एवं दादरी को मिलाकर यह जिला बनाया गया।

...

3.  चरखी दादरी राष्ट्रीय राजमार्ग 148बी (नारनौल-बठिंडा) पर स्थित है।

4.  यह हरियाणा के दक्षिणी भाग में स्थित है जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से 110 किलोमीटर दूर है


 

2. Young Indian shooter Subhankar Pramanick clinched the gold medal in 50-metre rifle prone event at the ISSF Junior World Cup for pistol, rifle and shotgun.

2.  युवा भारतीय निशानेबाज शुभंकर प्रमाणिक ने पिस्टल, राइफल और शाटगन के आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में 50 मीटर राइफल प्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।
1. भारतीय निशानेबाजों ने आज यहां पिस्टल, राइफल और शाटगन के आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप के शुरूआती दिन तीन स्वर्ण सहित सात पदक अपने नाम  किया

2.शुभंकर प्रमाणिक ने साल के अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल संघ के दूसरे और अंतिम जूनियर विश्व कप में पहला स्वर्ण जीता। बंगाल के युवा निशानेबाज ने 613.8 के स्कोर से 50 मीटर राइफल प्रो स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई किया। फाइनल्स में उन्होंने 20 शाट में 205.5 अंक से स्वर्ण पदक जीता।

3. चेक गणराज्य के फिलिप नेपेचल (205.2) दूसरे स्थान पर रहे जबकि रोमानिया के द्रेगोमीर ओरदाचे (185.1) ने तीसरा स्थान हासिल किया।

4. संभाजी पाटिल ने भारत के लिये दूसरा स्वर्ण पदक जीता, उन्होंने जूनियर पुरूष 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में 562 अंक जुटाकर आसानी से आस्ट्रेलिया के सरगेई इवग्लेवस्की और जेम्स एशमोर को पछाड़ दिया।

5. संभाजी ने हमवतन गुरमीत और रितुराज सिंह के साथ मिलकर टीम स्पर्धा का भी स्वर्ण पदक जीता और भारत को पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया। इसके अलावा भारतीय निशानेबाजों ने जूनियर पुरूष टीम राइफल प्रोन में रजत और दो कांस्य पदक भी हासिल.


3. Former IAS Officer Alka Sirohi has been appointed as the chairman of the Union Public Service Commission.

3 . पूर्व आईएएस अधिकारी अल्‍का सिरोही को संघ लोक सेवा आयोग का अध्‍यक्ष नियुक्त किया गया।

1. नयी दिल्ली. 17 सितम्बर-संघ लोकसेवा आयोग की सदस्य और मध्यप्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी अलका सिरोही को आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
2. आयोग के आज यहां जारी वक्तव्य के अनुसार राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने सुश्री सिरोही की इस पद पर नियुक्ति की है, जो 21 सितम्बर से प्रभावी होगी।
3. सुश्री सिरोही को दीपक गुप्ता के स्थान पर अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जिनका कार्यकाल 20 सितम्बर को समाप्त हो रहा है।

4. पिछली बार केंद्र सरकार ने झारखंड कैडर के रिटायर्ड आईएएस दीपक गुप्ता को चेयरमैन बनाया था। आयोग में वरिष्ठ सदस्य होने के बावजूद अलका सिरोही को उस समय चेयरपर्सन नहीं बनाया गया था,इससे पूर्व वरिष्ठ सदस्य को ही यूपीएससी की कमान सौंपी जाती रही है।


 

4. An Indian-origin South African Ravi Reddy has become the first person from the African continent to head a global organisation of medicine professionals. He will head the International Society for Blood Transfusion, headquartered in Amsterdam.
4. भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी नागरिक रवि रेड्डी अफ्रीकी महादेश से चिकित्सकों के वैश्विक संगठन के प्रमुख नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति बने। वह एम्स्टरडैम स्थित इंटरनेशनल सोसायटी फॉर ब्लड ट्रांसफ्यूजन के प्रमुख होंगे।
1. भारतीय मूल के एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक को रक्त चढ़ाने के दौरान सुरक्षा के मुद्दे पर काम करने वाले चिकित्सकों के वैश्विक संगठन का प्रमुख बनाया गया है। अफ्रीकी महादेश से इस पद पर पहुंचने वाले रवि रेड्डी पहले व्यक्ति हैं। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय रक्त सेवा (एसएएनबीएस) में फिलहाल चीफ ऑपरेशंस ऑफिसर के रूप में कार्यरत रेड्डी एम्स्टरडैम स्थित इंटरनेशनल सोसायटी फॉर ब्लड ट्रांसम्यूजन के प्रमुख के रूप में काम शुरू करेंगे।
2. रेड्डी को एचआईवी एड्स संक्रमण के मामलों से जूझ रहे दक्षिण अफ्रीका में रक्तदान और रक्त चढ़ाने के मामले में सुरक्षा को बेहतर बनाने का श्रेय दिया जाता है, लेकिन वह जोर देते हैं कि यह सफलता एसएएनबीएस की पूरी टीम के कारण हासिल हुई है। एसएएनबीएस के साथ महज 16 वर्ष की आयु में बतौर स्वयंसेवक जुड़े रेड्डी ने संगठन में विभिन्न पदों पर करीब तीन दशक तक काम किया है।
3. एसएएनबीएस ने रेड्डी की नियुक्ति की प्रशंसा करते हुए इसे बेहद महत्वपूर्ण बताया है। संगठन के राजू का कहना है, ‘‘ रेड्डी ने दक्षिण अफ्रीका में रक्त सुरक्षा को उच्चस्तर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।’’ राजू ने इस वर्ष के आरंभ में एक टीवी साक्षात्कार में कहा था कि पिछले एक दशक में रक्त की 90 लाख यूनिट चढ़ाई गयी है, लेकिन इसके कारण एचआईवी संक्रमण होने का महज एक मामला आया है।
4. भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी नागरिक रवि रेड्डी को 18 सितंबर 2016  रक्ताधान सुरक्षा हेतु चिकित्सकों के वैश्विक संगठन (आईएसबीटी) का प्रमुख नियुक्त है. उनकी नियुक्ति एम्सटर्डम मुख्यालय पर की गयी है.5.
अफ्रीकी महाद्वीप से इस पद पर पहुंचने वाले रवि रेड्डी पहले व्यक्ति हैं. दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय रक्त सेवा (एसएएनबीएस) में फिलहाल चीफ ऑपरेशंस ऑफिसर के रूप में कार्यरत रेड्डी एम्स्टरडैम स्थित इंटरनेशनल सोसायटी फॉर ब्लड ट्रांसम्यूजन के प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे.
5. रेड्डी को एचआईवी एड्स संक्रमण के मामलों से जूझ रहे दक्षिण अफ्रीका में रक्तदान और रक्त चढ़ाने के मामले में सुरक्षा को बेहतर बनाने का श्रेय दिया जाता है.
6. रेड्डी ने दक्षिण अफ्रीका में रक्त सुरक्षा को उच्चस्तर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

आईएसबीटी के बारे में-:

• आईएसबीटी 1935 में स्थापित किया गया.
• इसके सदस्यों में 100 सदस्य देश है.
• इसका उद्देश्य रक्त आधान अभ्यास सम्बन्धी जानकारी का आदान प्रदान करना और प्रोत्साहित कर मंच के रूप में स्थापित करना है.


5. Producer-director N Padmakumar’s debut film ‘A Billion Color Story’ has been selected at the upcoming 60th edition of BFI London Film Festival and the Busan International Film Festival.

5.निर्माता निर्देशक एन पद्मकुमार की पहली फिल्म ‘ए बिलियन कलर स्टोरी’ को बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल के 60वें संस्करण और बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिये चयनित किया गया है।

नयी दिल्ली, 19 सितंबर :: निर्माता निर्देशक एन पद्मकुमार की पहली फिल्म ए बिलियन कलर स्टोरी को बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल के 60वें संस्करण और बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिये चयनित किया गया है।
फिल्म की कुल अवधि 115 मिनट है और यह पिता और पुत्र की समकालीन कहानी पर आधारित है।
इस फिल्म के सह निर्माता दिग्गज अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक हैं। इस फिल्म का प्रीमियर बुसान में किया जाएगा।
पद्मकुमार ने फिल्म के बारे में बताया, हम पक्षपातपूर्ण विचारों के साथ इस तरह के फूट डालने वाले संससार में रह रहे हैं, लेकिन कई बार मुझे लगता है कि अभी सबकुछ नहीं खोया है। सकारात्मकता की एक उम्मीद बाकी है, जो मनुष्य में अंतर्निहित सभी अच्छाईयों से उपर है और जिसे कला और सिनेमा के माध्यम से कहने की जरूरत है। ए बिलियन कलर स्टोरी इसी तरह की एक कहानी सुनाने का प्रयास है, जिसे इस समय सुनाने की जरूरत है।
अभिनेता गौरव शर्मा, वासुकी सुनकवल्ली और धु्रव पद्मकुमार ने इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाये हैं।
फिल्म को ज्यादातर अंग्रेजी और हिन्दी में बनाया गया


6. The trial operation of a world’s largest permanent shiplift designed by Chinese and German engineers China’s Three Gorges Dam began.

6. चीन के थ्री जॉर्जेस डैम पर चीनी और जर्मन इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किये गये दुनिया के सबसे बड़े स्थाई शिपलिफ्ट पर परिचालन परीक्षण शुरू हुआ।

चीन के थ्री जॉर्जेस बांध पर रविवार को दुनिया के सबसे बड़े स्थाई शिपलिफ्ट का सफल परिचालन परीक्षण किया गया। मध्य चीन के हुबेई प्रांत में स्थित यांगशे नदी पर थ्री जॉर्जेस बांध बनाया गया है। जहां जहाजों को बांध के पार पहुंचाने के लिए शिपलिफ्ट बनाई गई है जिसका डिजाइन चीनी और जर्मन इंजीनियरों द्वारा तैयार किया गया है। इसका निर्माण करने वाली सरकारी कंपनी थ्री जॉर्जेस कॉर्प के अनुसार यह दुनिया का सबसे बड़ी और अत्याधुनिक शिपलिफ्ट है। थ्री जॉर्जेस बांध दुनिया की सबसे बड़ी जल परियोजना है।

तीन हजार टन वजन उठा सकती है लिफ्ट
इस शिपलिफ्ट की ऊंचाई 113 मीटर है। यह 3,000 टन वजन के जहाज को ऊपर उठा सकती है। इसमें छोटे और मध्यम आकार के जहाज आ सकते हैं। लिफ्ट के अंदर का भाग 120 मीटर लंबा, 18 मीटर चौड़ा होगा।

लिफ्ट में पानी भी रहेगा
इस लिफ्ट में जहाज के तैरने के लिए पानी भी भरा होगा और यह 3.5 मीटर गहरी होगी। ताकि बांध के समानांतर पहुंचते ही जहाज आसानी से बांध के पार नदी में पहुंच जाएगा। पानी और जहाज के भार के साथ लिफ्ट कुल 15,500 का भार वहन करने में सक्षम होगी। इंजीनियरों के मुताबिक इससे पहले बांध को पार करने में जहाजों को पूरे तीन घंटे लगते थे अब सिर्फ 40 मिनट लगेगा।

1992 में बांध बनाने की मंजूरी मिली
इस परियोजना का निर्माण 24 साल पहले शुरू हुआ था। नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने साल 1992 में बांध बनाने की मंजूरी दे दी थी लेकिन तकनीकी और सुरक्षा को ध्यान में रखकर इस प्रस्ताव को 1994 में रोक दिया गया। 2009 के अंत में यह बांध बनकर तैयार हुआ लेकिन शिपलिफ्ट का काम अभी भी बाकी रहा

 


7. Charmian Carr, who globally became popular for the 1965 film “The Sound of Music”, died. She was 73.

7. पूरे विश्व में 1965 की फिल्म ‘द साउंड ऑफ म्यूजिक’ से लोकप्रिय हुईं अमेरिकी अभिनेत्री चारमियन कैर का निधन हो गया। वह 73 वर्ष की थीं।
लॉस एंजेलिस । पूरे विश्व में 1965 की फिल्म ‘द साउंड ऑफ म्यूजिक’ से लोकप्रिय हुईं अमेरिकी अभिनेत्री चारमियन कैर का 73 साल की उम्र में निधन हो गया। प्रवक्ता हार्लन बॉल ने बताया कि कैर की शनिवार को लॉस एंजेलिस में डिमेंशिया जटिलताओं के कारण मौत हो गई। वह ऑस्कर पुरस्कृत फिल्म ‘द साउंट ऑफ म्यूजिक’ से प्रसिद्ध हुईं थीं।

अमेरिका के फॉक्स स्टूडियो ने रविवार को ट्वीट कर कहा, “चारमियन कैर के जाने से ‘द साउंड ऑफ म्यूजिक’ परिवार ने सबसे प्यारे सदस्य खो दिया है। वह हमेशा याद आएंगी।”

कैर का जन्म 1942 में शिकागो में हुआ था, इसके बाद वह अपने परिवार के साथ कैलीफोर्निया में बस गईं थीं।

फिल्म उद्योग को छोड़ने के बाद कैर ने कैलीफोर्निया में एक इंटीरियर डिजाइनर का व्यापार शुरू किया था। उन्होंने ‘फॉरेवर लीसल’ और ‘लेटर्स टू लीसल’ नामक दो किताबें भी लिखी थीं।

 


8. ‘The People vs OJ Simpson’ triumphed at the 68th Primetime Emmys, winning five awards including best limited series, while fantasy drama ‘Game of Thrones’ was honoured as the best drama for the second consecutive year.

8. ‘द पीपल वर्सेस ओ जे सिम्प्सन’ ने 68वें प्राइमटाइम एमी पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ सीमित श्रृंखला समेत पांच पुरस्कारों पर अपना कब्जा किया और ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ ने लगातार दूसरे साल ‘बेस्ट ड्रामा’ का पुरस्कार जीता।

लॉस एंजिलिस: ‘द पीपल वर्सेस ओ जे सिम्प्सन’ ने 68वें प्राइमटाइम एमी पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ सीमित श्रृंखला समेत पांच पुरस्कारों पर अपना कब्जा किया और ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ ने लगातार दूसरे साल ‘बेस्ट ड्रामा’ का पुरस्कार जीता.

‘वीप’ को सर्वश्रेष्ठ हास्य श्रृंखला घोषित किया गया और उसकी अभिनेत्री जुलिया लुइस-ड्रेफस ने रिकॉर्ड तोडते हुए पांचवीं बार सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया. जुलिया ने अपनी ट्रॉफी अपने पिता को समर्पित की जिनका शुक्रवार को निधन हो गया था. ‘द पीपल वर्सेस ओ जे सिम्प्सन’ को लेखन और अभिनय संबंधी पुरस्कारों से नवाजा गाया.

कर्टनी बी वैंस को सीमित श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया और सारा पॉलसन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और स्टर्लिंग के ब्राउन ने सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार जीता. वैंस ने जीत के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘ओबामा बाहर, हिलेरी भीतर.’

जॉर्ज आर आर मार्टिन के उपन्यासों पर आधारित ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ :जीओटी: ने एमी में इतिहास रचा. ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ को अब तक मिले कुल पुरस्कारों की संख्या 38 हो गई है जो एक नया रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ‘फ्रेजियर’ के नाम था जिसके खाते में 37 पुरस्कार हैं.

‘जीओटी’ को ‘बेस्ट ड्रामा’ के अलावा इसके लेखकों डेविड बेनिऑफ एवं डी बी वेइस को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ लेखन का पुरस्कार दिया गया और मिगुएल सापोचनिक को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया.

यह श्रृंखला पहले ही पिछले सप्ताहांत क्रिएटिव आर्ट्स एमी समारोह में नौ पुरस्कार जीत कर सर्वाधिक संख्या में पुरस्कार जीतने वाली नाट्य श्रृंखला बन चुकी है. इस श्रृंखला ने इस साल कुल 23 नामांकनों में से कुल 12 एमी पुरस्कार जीते हैं.

ड्रामा अभिनय वर्ग में ‘मिस्टर रोबोट’ के लिए रामी मलिक और ‘ओरफन ब्लैक’ के लिए तातियाना मासलेनी को क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेता एवं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया. भारतीय मूल के अभिनेता-लेखक-निदेशक अजीज अंसारी एवं एलान यंग को ‘मास्टर ऑफ नन’ के लिए हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ लेखक पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

जेफ्री टाम्बर को ‘ट्रांसपेरेंट’ के लिए लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता की ट्रॉफी मिली. वह ‘ट्रांसपेरेंट’ में एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभा रहे है. इसके निर्देशक जिल सोलोवे को हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के पुरस्कार से नवाजा गया.

मैगी स्मिथ को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री, केट मैकिनन को सर्वश्रेष्ठ हास्य सह अभिनेत्री, बेन मेंडेलसन को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता, रेगीना किंग को सीमित श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री और लुई एंडरसन को हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला. ‘शरलॉक: द अबामनबल ब्राइड’ को सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन मूवी पुरस्कार दिया गया.

 


9. West Bengal government will confer this year’s ‘Bangabibhushan’ to legendary singer Lata Mangeshkar to honour her contributions to Bengali songs.

9. पश्चिम बंगाल सरकार दिग्गज पाश्र्वगायिका लता मंगेशकर को बंगाली गीतों में उनके योगदान को सराहने के लिए इस साल के बंगविभूषण पुरस्कार से सम्मानित करेगी।

पश्चिम बंगाल सरकार स्वर कोकिला लता मंगेशकर को सम्मानित करेगी। राज्य सरकार उन्हें बंग विभूषण अवार्ड प्रदान करेगी।

कोलकाता, प्रेट्र। बंगाली गीतों में उल्लेखनीय योगदान के लिए पश्चिम बंगाल सरकार प्रख्यात गायिका लता मंगेशकर को इस वर्ष का बंग विभूषण अवार्ड प्रदान करेगी।

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को राज्य सचिवालय में पत्रकारों को अपनी सरकार के इस निर्णय की जानकारी दी। बनर्जी ने कहा, ‘लता ने बहुत से यादगार बंगाली गीत गाए हैं। उनके योगदान का सम्मान करते हुए हमने उन्हें इस साल का बंग विभूषण अवार्ड देने का निर्णय लिया है। मैंने उनसे बात की है और उन्होंने इसके लिए सहमति दे दी है। लता को यह पुरस्कार दुर्गा पूजा के बाद दिया जाएगा

 


10. A 78-year-old Indian-origin British Doctor and member of the UK Parliament Lord Narendra Babubhai Patel has been honoured by a leading publishing group for his work in the medical profession and for being an incredible role model for social justice, equality and those less fortunate. Lord Narendra Babubhai Patel was given the ‘Lifetime Achievement Award’ during the Asian Achievers Awards.

10. भारतीय मूल के 78 वर्षीय डाक्टर और ब्रिटिश संसद के सदस्य लार्ड नरेंद्र बाबूभाई पटेल को मेडिकल पेशे के अलावा सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान के लिए एक प्रसिद्ध प्रकाशन समूह ने सम्मानित किया है। लार्ड नरेंद्र बाबूभाई पटेल को ‘एशियन एचीवर्स एवार्डस’ कार्यक्रम के दौरान ‘लाइफटाइम एचिवमेंट एवार्ड’ से सम्मानित किया गया।

भारतीय मूल के 78 वर्षीय डॉक्टर और ब्रिटिश संसद के सदस्य लार्ड नरेंद्र बाबूभाई पटेल को मेडिकल पेशे के अलावा सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान के लिए एक प्रसिद्ध प्रकाशन समूह ने सम्मानित किया है।

लार्ड नरेंद्र बाबूभाई पटेल को शुक्रवार रात ‘‘एशियन एचीवर्स एवाड्र्स’’ कार्यक्रम के दौरान ‘‘लाइफटाइम एचिवमेंट एवार्ड’’ से सम्मानित किया गया।
सम्मानित किए जाने वाले अन्य लोगों में रीजेंट समूह के सीईओ सेल्वा पंकज, बिनती के सीईओ मंजीत गिल और सेरेब्रल पाल्सी से पीडि़त पैरालिंपिक में भाग ले चुके लांग जंप के खिलाड़ी रयान रघु शामिल हैं।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने सम्मानों के लिए जारी अपने संदेश में कहा कि यह ब्रिटिश भारतीयों द्वारा हमारे देश में किए जाने वाले खासे योगदान का समारोह है। हमने खेलकूद, व्यापार, मीडिया, लोक सेवा और अपने सशस्त्र बलों में उनकी सफलता देखी है।

‘‘एशियन एचीवर्स एवाड्र्स’’ का आयोजन एशियन बिजनेस पब्लिकेशंस लि. एबीपीएल द्वारा हर साल किया जाता है

Most Popular On JobsHint
Current Affairs In Hindi 10 June Upsc Ssc Bank po ... Current Affairs In Hindi 10 June Upsc Ssc Bank po Railway Exam Current Affairs In Hindi 10 June U...

Leave a Reply