Current Affairs

Current Affairs In Hindi Gk Quiz Upsc Ssc Bank po Railway Exam

Current Affairs In Hindi Gk Quiz Upsc Ssc Bank po Railway Exam

Current Affairs In Hindi Gk Quiz Upsc Ssc Bank po Railway Exam

Current Affairs In Hindi Gk Quiz Upsc Ssc Bank po Railway Exam

 

 

 

 

 


डीसीबी बैंक ने बेंगलुरू में पहला आधार से जुड़ा हुआ एटीएम शुरू किया। इस एटीएम से आधार कार्ड क्रमांक और आधार फिंगरप्रिंट डालकर नकदी निकासी की जा सकती है। इसके लिए किसी डेबिट या एटीएम कार्ड अथवा पिन की आवश्यकता नहीं होगी।


प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट और पेशेवर नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन ने एक समझोता किया है जिसके तहत माइक्रोसाफ्ट 26.2 अरब डालर में लिंक्डइन का अधिग्रहण करेगी।

...

भारत और घाना ने तीन सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जिनमें राजनयिक और आधिकारिक पासपोटरे के लिए वीजा में छूट, बहुआयामी संबंध के विभिन्न पहलुओं की समय समय पर निगरानी के लिए एक संयुक्त आयोग का गठन और घाना विदेश सेवा के प्रशिक्षण में मदद शामिल है।


थोकमूल्य आधारित मुद्रास्फीति (डब्लूपीआई) मई में बढ़कर 0.79 प्रतिशत हो गई जो अप्रैल में 0.34 प्रतिशत थी।


भारत सरकार ने मलेशिया के एयर एशिया समूह के प्रमुख टोनी फर्नांडीस को ‘ओवरसीज सिटिजन आफ इंडिया’ (ओआईसी) का दर्जा दिया है।


इजरायल को संयुक्त राष्ट्र की कानूनी समिति का अध्यक्ष चुना गया है। 1949 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने के बाद से यह पहला अवसर है जब इजरायल इस संस्थान की छह प्रमुख समितियों में से किसी एक का अध्यक्ष चुना गया है।


कंप्यूटर निर्माता कंपनी डेल ने शोध एवं नवोन्मेष के लिए शिव नादर विश्वविद्यालय के साथ सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के तहत डेल, विश्वविद्यालय के शिक्षकों के साथ मिलकर छात्रों को बड़ा डेटा, क्लाउड कंप्यूटिंग और इंटरनेट इत्यादि तकनीकी परियोजनाओं में प्रशिक्षित करेगा।


स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के पास इस वक्त करीब 110 से 130 परमाणु हथियार हैं जबकि भारत के पास इसकी संख्या 100 से 120 है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2016 में के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इजरायल तथा उत्तर कोरिया के पास 15395 परमाणु अस्त्र हैं।


सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने मई, 2016 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी किए। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई दर मई, 2016 में 5.76 फीसदी रही ।


भारतीय रिजर्व बैंक ने दबाव वाली संपत्तियों के स्थिर पुनर्गठन (एस4ए) के लिए एक नयी योजना की घोषणा की जिसके तहत वास्तविक कठिनाइयों का सामना कर रही बड़ी कंपनियों की नयी सिरे से वित्तीय संरचना की जाएगी। योजना के तहत वे परियोजनाएं आएंगी जिनपर बकाया कर्ज 500 करोड़ रपये से अधिक का है।


 

Most Popular On JobsHint
Current Affairs 25 june Upsc Sbi Po Ssc Competitiv... Current Affairs 25 june For Upsc Sbi Po Ssc Competitive Exams       &...

Leave a Reply