Lemon Use for beauty

Lemon Use for beauty

सुंदर बनाने में निम्बू का प्रयोग !

मुँहासे और ब्लैकहेड्स के लिए नींबू और शहद – अपनी त्वचा पर हो रहे मुहाँसों और ब्लैकहेड्स को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नींबू और शहद का मिक्सचर लगाएं। आधे नींबू के रस में कुछ बूंद शहद की डालें और प्रभावित स्थान पर 10 मिनट के लिए लगाएं।

सफेद दांतों के लिए नींबू और बेकिंग सोडा – नींबू के रस में ब्लीचिंग तत्व होते हैं जबकि बेकिंग सोडा दांतों के पीलेपन को आराम से निकाल देता है। अपने दांत सफेद बनाने के लिए इन दोनों का मिक्सचर बनाकर दांतों में लगाएं और एक मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के हाथ से ब्रश करें।

नींबू और नारियल के तेल की मसाज – नारियल के तेल के गुणों के साथ यदि नींबू की कुछ बूंदे मिला दी जाएं तो आपके बाल पहले से कहीं ज्यादा चमकदार बन सकते हैं। नींबू बाल बढ़ने, स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है। इस वजह से नारियल तेल में नींबू की बूंदे मिलाकर मसाज करने से आश्चर्यजनक फायदे हो सकते हैं।

मॉश्चराइज़र के रूप में नींबू और नारियल पानी – नारियल पानी में नींबू का रस मिलाए और उससे मुंह धोएं। नारियल पानी से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है वहीं नींबू के रस से स्किन टोन बेहतर हो सकता है।

...

रूसी दूर करने के लिए नींबू और एप्पल साइडर विनेगर – बालों से डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की समस्या दूर करने में नींबू बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। चार चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस नैचरल शैंपू से अपने बाल धोएं। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

Leave a Reply