Traffic And Driving Rules in hindi Pdf Download

Traffic And Driving Rules in Hindi Pdf Download भारतीय यातायात के नियम

ट्रैफिक यातायात के नियम Traffic Rules and Symbols in Hindi

Traffic And Driving Rules in hindi Pdf Download

यातायात व ड्राईवर के कुछ खास नियम – Traffic Rules and Symbols For Drivers

हमारे यातायात से सम्न्धित कुछ अधिकार है , और हमको सड़क पर सुरक्षित चलना चाहिए ! और सड़क पर चलने और ट्रैफिक यातायात के जो नियम है , उनका पूरा ध्यान रखना चाहिए, आइए जानें ट्रैफिक से जुड़े ऐसे नियम जो आपके जीवन की सुरक्षा के लिए उपयोगी हो सकते हैं |मनुष्य का जीवन अनमोल हैं और उसे यात्रा करते समय सुरक्षा के साथ नियमों को ध्यान में रखते हुए चलना चाहिए |

कागज कौन-कौन से – Document For Follow Traffic Rules

ड्राइविंग करते वक्त आपके पास ये डॉक्युमेंट्स होने ही चाहिए :- ड्राइविंग लाइसेंस, वीइकल वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी, वीइकल का इंश्योरेंस सर्टिफिकेट और वैलिड पल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट। इनमें ड्राइविंग लाइलेंस और वैलिड पल्यूशन सर्टिफिकेट आपके पास ओरिजनल होने चाहिए, जबकि आरसी और इंश्योरेंस सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी भी अपने पास रख सकते हैं।

इन मामलों में होगा लाइसेंस जब्त : ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस के पास यह पावर है कि वह नियम तोड़ने वाले का लाइसेंस जब्त कर ले। लाइसेंस की यह जब्ती तीन महीने के लिए होगी। नीचे दिए गए मामलों में लाइसेंस जब्त किया जा सकता है:- रेड लाइट जंप करना, सामान की ओवरलोडिंग, बोझा ढोने वाले वाहनों में सवारी लेकर चलना, शराब पीकर या ड्रग्स लेकर गाड़ी चलाना, ड्राइविंग करते हुए मोबाइल पर बात करना और ओवर स्पीडिंग।

...

चालान के नियम: चालान 3 तरह के होते हैं – Traffic Rules For Chalan

1- ऑन द स्पॉट चालान : On The Spot Chalan – ये चालान तब काटे जाते हैं, जब नियम तोड़ने वाले को पुलिस रंगे हाथों पकड़ लेती है और उसे चालान थमाकर वहीं जुर्माना वसूल लेती है। कोई अगर उस वक्त जुर्माना नहीं भरना चाहे तो पुलिस डीएल जमा कराकर चालान दे देती है, जिसे बाद में जमा कराया जा सकता है।

2- नोटिस चालान : Notice Chalan – अगर कोई नियम तोड़कर भाग गया तो पुलिस उसका नंबर नोट कर उसके घर चालान भिजवा देती है। इस चालान का जुर्माना भरने के लिए आरोपी को एक महीने का वक्त दिया जाता है। अगर समय पर जुर्माना नहीं भरा गया तो चालान कोर्ट भेज दिया जाता है।

3- कोर्ट के चालान : Court Chalan – कोर्ट के चालान आमतौर पर कानून तोड़ने की ऐसी गंभीर घटनाओं में दिए जाते हैं, जिनमें जुर्माना और सजा दोनों का प्रावधान है। शराब पीकर गाड़ी चलाना ऐसा ही मामला है। ये किए तो ऑन द स्पॉट ही जाते हैं, लेकिन इनका जुर्माना पुलिसकर्मी नहीं वसूलते। इसके लिए कोर्ट ही जाना होता है।

कौन कर सकता है फाइन : Who Can Cut Chalan –  100 रुपये से ज्यादा का फाइन है तो हेड कॉन्स्टेबल से ऊपर का ट्रैफिक ऑफिसर यानी एएसआई या एसआई ही कर सकता है। हेड कॉन्स्टेबल को 100 रुपये तक का फाइन लेने का हक है। कॉन्स्टेबल को फाइन करने का हक नहीं है। वे सिर्फ गाड़ी का नंबर नोट कर सकते हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस में कॉन्स्टेबल से लेकर एसआई रैंक तक के पुलिसवाले सफेद रंग की वर्दी पहनते हैं, जबकि इंस्पेक्टर और उससे ऊपर के अधिकारी खाकी वर्दी पहनते हैं और सफेद बेल्ट लगाते हैं। कोई ट्रैफिक वाला आपका चालान तभी काट सकता है, जब उसने वर्दी पहनी हुई हो और उस पर नेमप्लेट लगाई हुई हो। अगर उसने वर्दी नहीं पहनी है या नेम प्लेट नहीं लगाई है तो आप उसकी कार्रवाई का विरोध कर सकते हैं।

अगर आपके पास ऑन द स्पॉट फाइन देने के लिए पैसे नहीं हैं तो आपको कोर्ट में जाने के लिए चालान जारी कर दिया जाएगा। दी गई तारीख को आपको कोर्ट में पेश होना होगा, लेकिन ऐसी स्थिति में पुलिसवाले आपका ओरिजनल डीएल अपने पास रख लेंगे और डीएल जमा करवाने की रसीद आपको देंगे। कोर्ट में पेश होने के बाद ही आपको अपना डीएल मिलेगा।

कुछ सवाल-जवाब – Some FAQs and Question Answer on Chalan
पुलिस किन स्थितियों में गाड़ी को टोचन कर सकती है ? – कोई वीइकल लावारिस हालत में खड़ा हो। जहां पार्किंग की इजाजत नहीं है, वहां पार्क किया गया हो। इस तरह से पार्क किया गया हो, जिससे दूसरे लोगों को परेशानी हो रही हो।

नशे में गाड़ी चलाने पर क्या सजा है? – अगर कोई ड्राइवर शराब पीकर गाड़ी चला रहा है और उसके खून में ऐल्कॉहॉल की मात्रा 30 एमजी प्रति 100 एमएल से ज्यादा है या उसने इतनी मात्रा में ड्रग्स लिया हुआ है कि उसका वाहन पर नियंत्रण नहीं रह सकता, तो उसे नशे की हालत में गाड़ी चलाने का आरोपी माना जाता है। पहली बार यह जुर्म करने पर आरोपी को छह महीने तक की जेल या दो हजार रुपये तक का जुर्माना या दोनों हो सकता है। अगर पहले जुर्म के तीन साल के अंदर कोई दोबारा ऐसा करता है तो उसे दो साल तक की जेल या तीन हजार रुपये तक का फाइन या दोनों हो सकते हैं।

अब पुलिस ऐसे शख्स का लाइसेंस भी तीन महीने के लिए जब्त कर सकती है। ऐसे मामलों में पुलिस ऑन द स्पॉट फाइन नहीं करती। सभी चालान कोर्ट भेजे जाते हैं और कोर्ट ही फाइन लगाती है। अगर आप दी गई तारीख को कोर्ट में पेश नहीं होते हैं तो आपको समन और वॉरंट जारी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में गिरफ्तारी भी हो सकती है।

 

अनिवार्य यातायात संकेत

स्र्क जाओ रास्ता दो. सीधे प्रवेश निषिद्ध है Straight Prohibited or No Entry एक ही रास्ता संकेत एक ही रास्ता संकेत
दोनों वाहन दिशा में निषिद्ध सभी मोटर वाहनों पर प्रतिबंध ट्रक पर प्रतिबंध बैलगाड़ी पर प्रतिबंध तांगा पर प्रतिबंध
हाथ गाड़ी पर प्रतिबंध साइकिल पर प्रतिबंध पैदल चलने वालों पर प्रतिबंध दाहिने मोड़ पर प्रतिबंध बाएं मोड़ पर प्रतिबंध
U मोड़ पर प्रतिबंध है Overtaking पर प्रतिबंध है भोंपू (Horn)पर प्रतिबंध बैलगाड़ी और हाथ गाड़ी पर प्रतिबंध है लंबाई सीमा
गति सीमा लोड सीमा ऊँचाई सीमा चौड़ाई सीमा एक्सल(Axle) लोड सीमा
वाहन के बीच दूरी है संकेत प्रतिबंध समाप्त होता है नो पार्किंग खड़े या रोके नहीं आगे ही अनिवार्य है
बाएं रखना अनिवार्य है दाहिने रखना अनिवार्य है अनिवार्य मोड़ना बाएं है दाहिने मोड़ना अनिवार्य है आगे की ओर दाहिने मोड़ना अनिवार्य है
आगे की ओर बाएँ मुड़ अनिवार्य है आगे की ओर या बाएँ मुड़ अनिवार्य है आगे की ओर दाएँ मोड़ना अनिवार्य है साइकिल ट्रैक पर अनिवार्य है ध्वनि अनिवार्य है

 

चेतावनी यातायात सिग्नल

काम चालू है पशु गिरती चट्टानों नौका क्रास रोड
बीच में गैप सड़क के दाईं ओर सड़क के बाईं ओर Y-प्रतिच्छेदन Y-प्रतिच्छेदन
 Y-प्रतिच्छेदन T-प्रतिच्छेदन विचलता प्रतिच्छेदन विचलता प्रतिच्छेदन बड़ा रोड आगे की ओर
बड़ा रोड आगे की ओर गोल (Roundabout) खतरनाक डुबकी(dip) खुरदरा सड़क आगे बैरियर है
दाहिने हाथ घुमाव बाएं हाथ घुमाव बाल पिन मोड़ दाईं ओर बाल पिन मोड़ बाएं ओर दाईं ओर रिवर्स मोड़
बाएं ओर रिवर्स मोड़ खड़ी चढ़ाई तीव्र ढलान आगे संकीर्ण सड़क आगे चौड़ा सड़क
संकीर्ण पुल फिसलन रोड ढीला बजरी चक्र क्रॉसिंग Pedestrain क्रॉसिंग
आगे स्कूल है रोड सिंगल आगे है घोड़ा रेलवे क्रॉसिंग खुले रेलवे क्रॉसिंग

1. One Way : road पर गाड़ी drive करते समय right side और direction का ध्यान रखें। ज़ल्दबाजी में और shortcut के चक्कर में wrong side गाड़ी ना drive करें इससे आपकी accident हो सकती है

2. Overtake ना करे : अक्सर लोग आगे निकलने के लिए दुसरो की गाड़ी को overtake करने की कोशिश करते है जो की जानलेवा भी हो सकता है। इससे भी accident का chance बढ़ जाता है। इसलिए overtake करने के बजाये traffic rules को follow करते हुए आराम से drive करें

3. लगातार horn ना बजाएं : कई बार traffic में फसे लोग बिना वजह लगातार हॉर्न बजाते रहते है । इन लोगो को लगता है की लगातार हॉर्न बजाने से traffic clear हो जायेगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है । आपको ये पता होना चाहिए की जब तक green signal नहीं मिलेगा आप कितना भी हॉर्न क्यों ना बजा लें traffic नहीं खुलने वाला है । इससे केवल आस पास के लोग परेशान होते है।

4. अचानक से U turn ना लें – : driving करते समय U turn मारना सबसे risk खतरा वाला काम होता है। कभी भी full speed में u- turn नहीं लेना चाहिए। जब भी U turn लेना हो पहले अपने गाड़ी को slow करें और फिर अपने पीछे की traffic को देख लें की वो clear है या नहीं उसके बाद हीं u-turn लें ।
5. Speed Restriction : – आपने देखा होगा कई जगहों पर road किनारे बोर्ड लगा होता है जिस पर एक speed limit लिखा होता है। हर जगह को देखते हुए एक speed limit रखी जाती है और अगर बताई हुई speed limit में उस जगह पर drive की जाये तो आप safely driving कर सकते है

6. Hand Signals और Indicators – : जब कभी भी आपको driving करते समय अपनी गाड़ी मोड़नी हो तो आप अपने गाड़ी का indicator जरूर से on कर लें या फिर अपने हांथो से हीं signal दे दें। right side मोड़ना हो तो right indicator या फिर right hand का use करें और अगर left की ओर मोड़ना हो तो left indicator या left hand का use करें। इससे पीछे वाली गाड़ी को आसानी से समझ आ जायेगा की आपकी गाड़ी की ओर मुड़ने वाली है और आप सब सुरक्षित रहेंगे।

7. गाड़ी Parking Area मे ही park करें : – अक्सर लोग अपनी गाड़ी को road किनारे कहीं भी पार्क कर देते है जिससे road पर जाम लगने लगता है । इसलिए गाड़ी को parking area में हीं पार्क करे ।

traffic rules में कई सारे Traffic signs भी दिए गए है और हर एक sign कुछ न कुछ indicate करता है । यदि लोग traffic के इन sign को पहचान कर उसे follow करने लगे तो ना हीं traffic लगेगी और ना हीं traffic के वजह से कोई दुर्घटना घटेगी । आये जानते है कौन कौन से traffic sign क्या indicate करता है

One comment

  1. agr ek two whellar me ek halmet laga rakha hai to fir chalan katega kya dono helmet laga rahna chaiye kya durgapur me chalan kat raha hai aise hi dono halmet chihye usko …asi tarfic tuntun chakrborty..

Leave a Reply