Valentine Day Special 2017, Valentine Day Date And Time,sms in hindi shaayri,

हैप्पी VALENTINE DAY 14 फरवरी २०१७ Date And Time

VALENTINE DAY 14 FEBRUARY 2017

वैलेंटाइन डे हर वर्ष 07 फरवरी से 14 फरवरी तक हर दिन नए अंदाज में मनाया जाता हैं यह उत्सव वैसे तो पशिचम देशो में मनाए जाते हैं लेकिन पिछले दो दशको से भारत में भी इसका परचलन हो गया और यहाँ की युवा पीढ़ी भी इस त्यौहार को अपने मित्रो ,पत्नियों और बड़े लोगों के साथ प्यार से मनाते हैं यह त्योहार हर दिन अलग ही रूप से मनाते हैं यह सात दिन तक मनाया जाता हैं | 14 फ़रवरी का दिन प्यार के इजहार का दिन है। अपने दोस्तों और चाहने वालों को शुक्रिया कहने का दिन माना गया है।

Valentines Day 2017 Shaayri In Hindi

प्राचीन दंतकथाओं के मुताबिक़ वेलेंटाइन एक पादरी थे। उन्होंने रोमन सम्राट क्लोडिअस के एक क़ानून को मानने से मना कर दिया था। सम्राट के शासन की तरफ़ से जारी आदेश में जवान लड़कों को शादी न करने का हुक्म दिया गया था।
इतिहासकारों का मानना है कि सम्राट ने संभवतः इस तरह का आदेश अपनी सेना बढ़ाने के लिए दिया होगा। हो सकता है कि उनका मानना रहा हो कि शादीशुदा लोग अच्छे सिपाही नहीं होते।

इस आदेश के विरोध की क़ीमत प्रेम के पक्षधर संत को 14 फ़रवरी को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। लेकिन अपनी मौत से पहले उन्होंने प्रेमिका के नाम एक संदेश लिखा था, जिसके शब्द थे, “तुम्हारे वैलेंटाइन की तरफ़ से”। इसके बाद से वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ। ऐसा भी कहा जाता है कि यह पत्र उन्होंने जेलर की बेटी के नाम लिखा था। जो पहले अंधी थी.। उसे संत वेलेंटाइन ने ही ठीक किया था। इस तरह से धीरे-धीरे वक़्त के साथ ‘वेलेंटाइन डे’ प्रेम का पर्याय बन गया।

Valentine Day से पहले प्रेमी मानतें हैं यह “7 दिन”, 7 फरवरी से शुरू होते हैं प्यार के दिन

 Valentine Day Special 2017, Valentine Day Date And Time,sms in hindi shaayri,

...

वैलेंटाइन के दिन पर लोग अपने प्यार को ज्यादा तर दिल के शेप वाला गिफ्ट दिया करते है। आपको बता दें की वैलेंटाइन डे गुलाब से शुरू होता है और फिर यह सिलसिला प्रोपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, किस डे फिर इन सभी के बाद आता है वैलेंटाइन डे। आप सभी को इंतज़ार रहता है इसी दिन का जो सब दिनों के आखिर में आता है।

इस साल कुछ ऐसे वेलेंटाइंस वीक 2017 के लिए हैं।
1. रोज डे – फ़रवरी 7, 2017 – मंगलवार
2. प्रोपोज़ डे – फ़रवरी 8, 2017 – बुधवार
3. चॉकलेट डे – फ़रवरी 9, 2017 – गुरुवार
4. टेडी डे – फ़रवरी 10, 2017 – शुकरवार
5. प्रॉमिस डे – फ़रवरी 11, 2017 – शनिवार
6. हग डे – फ़रवरी 12, 2017 – रविवार
7. किस डे – फ़रवरी 13, 2017 – सोमवार

8. वैलेंटाइन डे – फ़रवरी 14: आखिर कर जिसका इंतज़ार दुनिया भर के प्रेमी जोड़े करतें है वह दिन है। यह ऐसा दिन होता है जिस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। आप कुछ खास कर के अपने पार्टनर के लिए यह दिन यादगार बना सकते हैं। इस दिन को खास बनाने की पूरी कोशिश जरूर करें।

Leave a Reply