WWE – What is WWE

WWE – What is WWE

जानिये WWE के बारे में !

‘वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेन्ट, इंक.’ डबल्यू डबल्यू ई सार्वजनिक तौर पर व्यवसाय करने वाली, निजी नियंत्रण वाली एकीकृत मीडिया (टेलेविज़न, इन्टरनेट, व सीधे प्रसारणों के क्षेत्र में) तथा खेल मनोरंजन कंपनी है, जो खासतौर पर पेशेवर कुश्ती उद्योग में है। कंपनी के राजस्व का बड़ा भाग फ़िल्मों, संगीत उत्पादों की लाईसेंसिंग तथा उत्पादों की सीधी बिक्री से आता है। विन्स मैकमोहन कंपनी के सबसे बडे हिस्से के मालिक हैं और वो कंपनी के अध्यक्ष भी हैं। उनकी पत्नी लिंडा मैकमोहन कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। अपने बच्चों शेन मैकमोहन और स्टेफनी मैकमोहन-लेवेस्क के साथ मैकमोहन परिवार डबल्यू डबल्यू ई के वित्तीय लाभ पर ७०% तथा वोटिंग पावर के ९६% अधिकार अपने पास रखता है। शेन मैकमोहन वैश्विक मीडिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं और स्टेफनी मैकमोहन-लेवेस्क प्रतिभा व रचनात्मक लेखन की कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं।

कंपनी का वैश्विक मुख्यालय १२४१ ईस्ट मेन स्ट्रीट स्टैमफ़ोर्ड, कनेक्टिकट में है। इसके दफ्तर लॉस एंजिल्स और न्यूयॉर्क सिटी में हैं। इसके अंतरराष्ट्रीय कार्यालय लंदन और टोरंटो दोनों स्थानों पर हैं। पहले कंपनी को टाईटन स्पोर्ट्स के नाम से जाना जाता था, फिर यह बदल कर वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन एनटरटेनमेन्ट, इंक. हुआ और अभी हाल ही में इसको वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेन्ट, इंक. नाम दिया गया है।

डबल्यू डबल्यू ई के बिज़नस का फोकस पेशेवर रेसलिंग पर है। यह एक बनावटी खेल और प्रदर्शन कला है जो थियेटर में होने वाली कुश्ती के साथ मिल कर पूर्ण होती है। मौजूदा समय में यह दुनिया की सबसे बड़ी पेशेवर रेसलिंग प्रोमोशन कंपनी है और इसके पास प्रचुर मात्रा में विडिओज़ की लायब्रेरी है। जिसमें पेशेवर कुश्ती का दृश्य इतिहास दर्ज है। यह प्रोमोशन पहले कैपीटोल रेसलिंग कारपोरेशन के रूप में मौजूद था, जिसे पहले वर्ल्ड वाईड रेसलिंग फेडरेशन के बैनर तले प्रोमोट किया गया और फिर बाद में यह वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन के तहत आ गया। डबल्यू डबल्यू ई के तीन ब्रांड हैं: रॉ, स्मैक डाउन! और ई सी डबल्यू डबल्यू डबल्यू ई की मौजूदा तीन विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप में से दो मुकाबलों को प्रो रेसलिंग इलसट्रेटेड की मान्यता प्राप्त है, लेकिन ई सी डबल्यू चैम्पियनशिप को यह मान्यता हासिल नही है।

Most Popular On JobsHint
WWE United States Champion John Cena Return WWE United States Champion John Cena Return Again जॉन सीना ने की  वापसी  की WWE ने दी जानकारी WW...

Leave a Reply